सावधान! किसी अंजान व्यक्ति से अश्लील वीडियो कॉल स्वीकार न करें

Demo Pic

रायपुर 08 जुलाई 2021: पुलिस मुख्यालय में प्रायः इस प्रकार की शिकायतें आ रही हैं जिसमे आमजन, सोशल मीडिया के माध्यम से अनजान व्यक्ति से संपर्क स्थापित कर अश्लील वीडियों कॉल स्वीकार कर लेते है। इस दौरान वह व्यक्ति नग्न या उत्तेजक अवस्था में आकर बातचीत के लिये उकसाते है जिस पर आमजन भी वीडियो कॉल में अश्लील बातें/क्रियाकलाप में सम्मिलित हो जाते है। इसके बाद वीडियो रिकार्ड करतें हुये सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अपलोड/वायरल करने की धमकी देते हुये पैसों की मॉग करते हैं। ऐसे मामलों में अपराधियों द्वारा वीडियो पीडि़त के परिचितों को भेज दिया जाता है जिससे पीडि़त को मानसिक आघात पहुंचता है।

अतः क्या करें ?
सोशल मीडिया पर किसी अनजान व्यक्ति से विडियों कॉल स्वीकर न करें। परंतु इस प्रकार कि घटना के शिकार होने पर संबंधित सोशल मीडिया अकाउंट URL, मोबाईल नंबर, चैट, ट्रॉजेक्सन विवरण का स्क्रीनशॉट सेव कर  https://cybercrime.gov.in में शिकायत/टोल फ्री नंबर 155260 में कॉल करें या अपने नजदीकी पुलिस थाने में रिपोर्ट करें।

* सोशल मीडिया में तत्काल प्राइवेसी सेटिंग में जाकर फ्रेंड लिस्ट को प्राइवेट करें।
* सोशल मीडिया में नजदीकी लोगो को सतर्क करें कि अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये कोई भी आपत्तिजनक सामग्री पर ध्यान न दे एवं पैसो का लेनदेन न करें।
* यदि अपराधी का फेसबुक/सोशल मीडिया अकॉउंट ज्ञात हो तो संबंधित सोशल मीडिया पर रिपोर्ट करें।
* अपराधी का नंबर ब्लाक कर पैसे की मॉग पर कतई ध्यान न दें। याद रखे कि एक बार पैसा देने से अपराधी का मनेाबल लगातार बढ़ता जायेगा और पुनः पैसो की मॉग की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *